Nov 26, 2019

हिंदी ब्लॉग के लिए बैकलिंक कहां से बनाएं

दोस्तों आज मैं एक बहुत ही अच्छे विषय के बारे में बात करने वाला हूं | सभी हिंदी Blogger जानना चाह रहे हैं कि वह अपने ब्लॉग के लिए Backlink कहां से बनाएं | Backlink के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे कि Banklink हमारे ब्लॉक के Rank के लिए कितना जरूरी है | लेकिन हिंदी ब्लॉगर की सबसे बड़ी दिक्कत  यह आती है कि वह अपने हिंदी ब्लॉग पोस्ट के लिए Quality Backlink कहां से और कैसे बनाएं | 

तो दोस्तों मैं आज आपको यही बताने वाला हूं कि आप अपने हिंदी ब्लॉग के लिए Banklink कहां से बना सकते हैं | अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर है तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए ताकि आपको समझ में आ जाएगी हिंदी Blog के लिए Banklink कैसे और कहां से बनाएं | मैं Backlink बनाने के 2 तरीकों के बारे में आपको बताऊंगा |

Guest Blogging

Guest Blogging क्या मतलब होता है Guest के रूप में दूसरे वेबसाइट पर पोस्ट डालना | जब आप कोई पोस्ट किसी दूसरे की वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं तो यह Guest post कहलाता हैं | लेकिन आप दूसरे की वेबसाइट पर अपनी मर्जी से पोस्ट नहीं डाल सकते | आपको अपने niche के हिसाब से दूसरा ब्लॉक ढूंढना होता है जो कि आपके ब्लॉक के मामले में बहुत अच्छा हो और यह भी ध्यान रखना चाहिए कि वह ब्लॉग guest post लेते हैं | 

अगर ऐसा है तो आप उसके मालिक से बात करके अपना Guest post submit कर सकते हैं | आप अपने Guest post मैं अपनी दूसरी पोस्ट का लिंक दे सकते हैं | जैसे आपको बहुत सारे Backlinks मिल जाएंगे| आपको याद रखना है कि आप हमेशा Guest post अपने niche के हिसाब से दूसरे ब्लॉक पर करना है| 

जिसका niche भी आपके ब्लॉग से same हो | आपको बढ़िया क्वालिटी का Guest post लिखना है | याद रहे कि आपको कभी भी Low quality Guest post नहीं लिखना है |

Social media sharing 

आपने बहुत सारे ब्लॉक देखे होंगे जिसने पोस्ट खत्म होने पर नीचे Social media sharing button लगा होता है | यह आपने बहुत से ऐसे ब्लॉग भी देखे होंगे जिसके नीचे स्क्रीन में Social media sharing button लगा होता है | इस With Social Media Sharing Button आप अपने आर्टिकल को कुछ ऐसा second मैं अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं|

 यहां पर अलग-अलग social media के बटन लगे होते हैं | जिसकी मदद से आप अलग-अलग social media पर अपना पोस्ट शेयर कर सकते हैं | शेयर करने से होता है यह है कि आपको एक Backlink भी मिल जाता है | जिस पर कोई भी व्यक्ति क्लिक करके आपके आर्टिकल या वेबसाइट पर आ जाता है| 

अगर आप चाहते हैं कि आपके पोस्ट आपके पोस्ट पढ़ने वाले शेयर करे तो आपको अपने पाठकों को  Quality Content के साथ खुश करना होगा | जब उनको आपका आर्टिकल पसंद /अच्छा लगा हो, तो वह खुद ही दोस्तों और रिस्तेदार को शेयर करेंगा |

तो यह दो तरीके थे अपने ब्लॉग के लिए बैक लिंक बनाने के | बैक लिंक आजकल इतना मायने नहीं रखता जितना कि एक Quality content रखता है | मैं कहना चाहूंगा कि आप अपने Content को बहुत ही अच्छे तरीके से लिखें | यदि आप मुझसे पूछते हैं कि मेरे backlinks के बारे में क्या विचार हैं तो मेरा ये उत्तर है:

हाँ मैं जानता हूँ और इसे मानता भी हूँ कि अच्छी rankings में backlinks अपना योगदान देते हैं लेकिन सबसे महत्वपूर्ण factor आपका Quality content है, मैं backlinks build करने की जगह हमेशा Quality content लिखने पर अपना समय व्यतीत करता हूँ | क्योंकि अगर मेरा content अच्छा होगा तो मेरे पाठक ध्यान से पढ़ेंगे और समझेंगे फिर उससे पसंद भी आएगा,
Consulation
हमरा हमेशा से यही कोशिश करता है की आपको सही और सभी जानकारी एक साथ मिले अगर आपको मेरे द्वारा बताई गई यह लेख अच्छी या आपके लिए मददगार रहा तो आप कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव दे सकते हो  और अगर इस लेख में कुछ छूट गया हो तो आप मुझे वह भी बता सकते हो | मैं इसमें अगली अपडेट में सुधार करने की कोशिश करूंगा | उम्मीद करता हूं आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट  है |
Previous Post
Next Post

post written by:

Aman is a professional blogger for hire who specializes in blogging, freelancing, and lifestyle topics, where you can download her free blogging guide, 20 Questions to Ask Yourself Before Hitting Publish.

0 comments: